तुलसी कई सारी बिमारियों का इकलौता इलाज, जाने कौन कौन सी बिमारियों में है लाभदायक

0
59

तुलसी कई सारी बिमारियों का इकलौता इलाज, जाने कौन कौन सी बिमारियों में है लाभदायक लोग अपने आंगन में लोग तुलसी लगाते और विधि-विधान से इसकी की पूजा करते हैं। हिंदू धर्म में तुलसी को आंगन की देवी कहते हैं क्योंकि ये हमारे आंगन को शुद्ध बनाये रखती है तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। रोजाना तुलसी के 4 -5 पत्ते खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। आइए जानें इसके फायदे। हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता है. लोग विधि-विधान से तुलसी की पूजा करते हैं।आयुर्वेद में भी इसका विशेष महत्व है। ये स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं. ये स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ प्रदान करती है आइए जानें रोजाना तुलसी खाने से कौन कौन से फायदे होते हैं

download 4 2

तनाव और चिंता

खाली पेट तुलसी खाने से तनाव से छुटकारा मिलता है। इन दिनों खराब जीवनशैली के कारण बहुत से लोग स्ट्रेस में रहते हैं. ऐसे में तुलसी का सेवन स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ प्रदान करता है. ये चिंता और तनाव जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. .

मजबूत हड्डियों के लिए

तुलसी के पत्तों में पोटैशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. तुलसी के पत्तों का सेवन हड्डियों को मजूबत बनाए रखने में मदद करता है.

कब्ज दूर करते हैं

खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है तुलसी के पत्तों का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है ये कब्ज की समस्या को दूर करती है.इसलिए पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए भी आप रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं ये दस्त की समस्या को भी रोकने का काम करती है।

यह भी पढ़े :-एलोवेरा का इस्तेमाल चेहरे पर निखार ऐसा निखार कि देखते रह जाएंगे लोग, जाने इस्तेमाल करने का तरीका

मुँह की दुर्गंध

सांस की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी आप तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से सांस की दुर्गंध दूर होती है।

तुलसी के पत्तों में ऐसे गुण होते हैं जो कैंसर से बचाने में मदद करते हैं. ये स्किन, लिवर, मुंह और फेफड़ों जैसे कैंसर से बचाने में मदद करता है. कैंसर से बचाव के लिए भी आप तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं.

सर्दी ,झुकाम और खांसी

आप चाय और काढ़े के रूप में तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। मौसम में बदलाव के कारण अक्सर सर्दी और खांसी की समस्या का सामना करना पड़ता है।ये छाती में ठंड और जमाव को होने से रोकने में मदद करती है। ये आपके स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ प्रदान करने में मदद करती है.

हृदय

ये छाती में ठंड और जमाव को होने से रोकने में मदद करती है। तुलसी के पत्तों का सेवन हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने का काम करते हैं. खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन आपके हृदय के लिए फायदेमंद है.

चेहरे पर निखार

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने का काम करते हैं जो हमरी स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते साथ ही साथ तुलसी हमारे रक्त को भी शुद्ध करती है जिस से हमारी त्वचा में निखार आता है