डॉक्टर बनना हुआ और भी आसान 12वी के बाद मेडिकल फील्ड में खुले यह नए ऑप्शन्स पढ़े पूरी खबर

0
41

Biology After 12th:-डॉक्टर बनना हुआ और भी आसान 12वी के बाद मेडिकल फील्ड में खुले यह नए ऑप्शन्स पढ़े पूरी खबर बायोलॉजी से पास करने छात्रों के लिए एक अच्छी खबर आयी है ,जिन छात्र- छात्रों 11वी में मेडिकल कॅरियर चुना है वे अब बिना NEET की परीक्षा दिए सीधे डॉक्टर बन सकते हैं। अकसर छात्र बहुत कंफ्यूज रहते है। इनसे में ज्यादातर बच्चे डॉक्ट्रेट बनने के लिए नीट की तैयारी करते है। डॉक्टर बनने को सपने लेकर हर साल लाखों छात्र NEET एग्जाम में शामिल होते हैं। लेकिन कुछ छात्रों का एडमिशन कम मार्क्स के चलते तो कुछ का नीट एग्जाम क्वॉलिफाई न कर पाने के चलते एडमिशन नहीं हो पाता।

NEET की परीक्षा दिए बिना छात्र इन कोर्सेज में कर सकेंगे अपने सपने पूरे

Paramedical:-पैरामेडिकल कोर्स की अवधि 2 से 5 साल की होती है। पैरामेडिकल टीम हॉस्पिटल में असिस्टेंट का रोल निभाती हैं। पैरामेडिकल टीम में टेक्नोलॉजी, रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया जैसे कई डिपार्टमेंट शामिल होते हैं।हेल्थकेयर सेक्टर में डॉक्टरों के साथ एक पूरी टीम काम करती है, जो मरीज के इलाज और उसकी देखभाल करने में मदद करती है। पैरामेडिकल एक ऐसा कोर्स है, जिसमें डिग्री या डिप्लोमा लेने के बाद आप आसानी से हेल्थ केयर सेक्टर में अपना करियर बना सकते हैं।

Massage:- 12वीं के बाद इस कोर्स की अवधि साढ़े सालों की होती है।बीपीटी का कोर्स मसाज, एक्सरसाइज और मसल्स मूवमेंट से संबंधित है। बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी का कोर्स करने के बाद आप देश के किसी भी सरकारी, प्राइवेट और निजी क्लीनिक में प्रैक्टिस करके फिजियोथेरेपिस्ट के तौर पर करियर बना सकते हैं।

Yoga science:- बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगा साइंस में स्टूडेंट्स को प्राकृतिक तरीके से कैसे ठीक किया जा सकता है इसके बारे में अच्छे से पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को पूरा करने और 1 साल की ट्रेनिंग लेने के बाद स्टूडेंट्स योगा ट्रेनर, फिटनेस ट्रेनर के तौर पर करियर बना सकते हैं। बीएनवाईएस में एडमिशन बिना नीट एग्जाम के होता है लेकिन इसके लिए अलग प्रवेश परीक्षा पास करनी पड़ती है। बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगा साइंस का कोर्स 4.5 सालों का होता है।

यह भी पढ़े :-इंजीनियरिंग कर चुके लोगो के लिए निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां, योग्यता जाने और करें जल्द अप्लाई

जो छात्र पहले से ही अगर इन विषयों बेचलर डिग्री कर रहे हैं, वे भी इन कोर्सेज में अपना भविष्य देख सकते है :-

केमिस्ट्री,बायोकेमिस्ट्री,फिजिक्स, जूलॉजी, फिजियोथेरेपी, रेडियोलॉजी, फोरेंसिक साइंस, हॉर्टीकल्चर बॉटनी

पेरामेडिकल कोर्स के लिए कुछ कॉलेजेस

-इंस्टिट्यूट OF पैरामेडिकल साइंस AND मैनेजमेंट IPSM

-आयुष्मान पारामेडिकल कॉलेज,भोपाल मध्य प्रदेश

-पैरामेडिकल इंस्टिट्यूट इन दिल्ली

-आदर्श इंडिया टेक्निकल & पैरामेडिकल कॉलेज,बिहार

मसाज कोर्सेज के लिए कुछ कॉलेजेस

-ऐत्हें आयुर्वेद मस्सगे विद्यालय

-फिटनेसलिव ट्रेनिंग अकादमी

-इसपा इंटरनेशनल स्पा एकेडमी

योगा कोर्सेज के लिए कुछ कॉलेजेस

-नैचरल योगा क्लासेस,भोपाल

-बरकतुल्लाह युनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

-सागर इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी