बस एक बार खेत में लगा दे ये पेड़, फिर सारी उम्र होगी तगड़ी कमाई, खेती से हो जाओगे मालामाल

By Alok

Published on:

Betel Nut Farming: बस एक बार खेत में लगा दे ये पेड़, फिर सारी उम्र होगी तगड़ी कमाई, खेती से हो जाओगे मालामाल, अगर आपको भी नहीं हो रही है खेती से आमदनी तो निराश न हो आज हम आपके लिए एक ऐसे पेड़ की खेती के बारे में जानकारी लेकर आये है, जिसको एक बार लगाने से वह आपको लगातार 50 सालो तक आमदनी प्रदान करता है, इसकी खेती से किसान मालामाल हो गए है, हम सुपारी की खेती की बात कर रहे है.दुनियाभर में सुपारी का सबसे अधिक उत्पादन भारत में किया जाता है, जिससे किसानो को अच्छा लाभ मिल रहा है।

लगभग 50% सुपारी का उत्पादन करता है भारत

image 68

आपको जानकारी के लिए बता दे की सुपारी की खेती एक व्यवसायिक खेती है, जिससे आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है. दुनियाभर में 50 फीसदी सुपारी का उत्पादन अकेला भारत में किया जाता है। सुपारी की खेती विभिन्न मिट्टी और मौसम परिस्थितियों में की जा सकती है। ऐसे में किसानो को खेती से अधिक लाभ प्राप्त होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े: हसीनाओं के दिलो को घायल करने आया Sony का लखटकिया स्मार्टफोन, कैमरा क्वालिटी देख DSLR भी कहेगा Nice Pic

सुपारी की खेती का तरीका

image 69

सुपारी के पेड़ भी नारियल की तरह ऊँचे होते है, ये पेड़ 5 से 8 वर्षो में फल देने लगते है, इसकी खेती के लिए चिकनी बलुई मिटटी सबसे उपयुक्त मानी गयी है. एक बार इन्हे लगाने के बाद में आप काफी अच्छा लाभ कमा सकते है, अधिक उत्पादन के लिए आपको पर्याप्त पानी की जरुरत होती है इसके लिए उपयुक्त जलवायु की जरुरत होती है।

सुपारी की खेती के लिए अपनाये ये आधुनिक तरीका

image 70

अगर आप भी सुपारी की खेती से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हो तो आपको इसके लिए आधुनिक तरीकों को अपनाना चाहिए। सुपारी के पौधों की खेती बीज से तैयार किए जाते हैं, और इन्हें नर्सरी में पौधों के रूप में बदला जाता है। इन पौधों को खेत में लगाने से पहले, आपको उनके बीजों को क्यारियों में लगाया जाना चाहिए। उचित जल निकासी वाले खेतो में ही करे सुपारी की खेती।

यह भी पढ़े: माइलेज के मामले में सबसे आगे निकली Maruti की यह हैचबैक कार, सेफ्टी के साथ फीचर्स भी है कमाल, देखे कीमत

सुपारी की खेती से करे अच्छी कमाई

image 71

सुपारी की खेती से आप काफी अच्छा लाभ कमा सकते है लेकिन इसमें सफलता के लिए आपको मेहनत की जरुरत होती है, अगर आप भी सही तरीके से सुपारी की खेती करते है तो आप इसकी खेती से सालाना अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

Alok