Thursday, October 5, 2023
Homeउन्नत खेतीबरसात के दिनों में करे इन सब्जियों की खेती, होगा जबरदस्त मुनाफा,...

बरसात के दिनों में करे इन सब्जियों की खेती, होगा जबरदस्त मुनाफा, जाने डिटेल

Vegetable Farming: बरसात के दिनों में करे इन सब्जियों की खेती, होगा जबरदस्त मुनाफा, जाने डिटेल.आजकल लोग परंपरागत खेती को छोड़ कम समय में अधिक मुनाफा देने वाली फसलों और सब्जियों की खेती करने में विशेष रूचि दिखा रहे है। अब किसान समय और सीजन के अनुसार विभिन्न फसलों, फलों और सब्जियों की खेती कर रहे हैं। किसान भाई बरसाती सीजन में मूली, पालक, पत्ता गोभी, बैंगन आदि की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। बरसात के मौसम में आप फूलगोभी, पत्तागोभी, खीरा, बैंगन, करेला, लौकी, पालक, बींस, भिंडी, प्याज, मिर्च और मूली जैसी सब्जियां उगा सकते हैं। आइए जानते है इसके खेती के बारे में जानकारी

मानसून की शुरुवात के साथ करें इन फसलों की खेती

image 608

भारत में मानसून जून महीने से शुरू होता है इस मौसम में, बरसात के समय, में किसान भाई सब्जियों की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है , ऐसे में आप भी इन मानसून कुछ सब्जियों फूलगोभी, पत्तागोभी, खीरा, बैंगन, करेला, लौकी, पालक, बींस, भिंडी, प्याज, मिर्च और मूली जैसी फसलों की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। क्योकि बारिश के दिनों में यह फसलें बेहतर उत्पादन देती है।

यह भी पढ़े: 26km के माइलेज और जबरदस्त बूट स्पेस के साथ Baleno का काल बनी Tata की यह कार, जाने फीचर्स

बरसात के दिनों में करे इन सब्जियों की खेती, होगा जबरदस्त मुनाफा, जाने डिटेल

फसलों को रोगों से बचाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

image 609

बरसात के दिनों में उगाई जाने वाली प्रमुख सब्जिया टमाटर, मिर्च, तोरी, लौकी, गोभी, प्याज आदि हैं. इन सब्जियों की अच्छी उत्पादन के लिए पौधे को स्वस्थ होना आवश्यक होता है और इसके लिए मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में जैविक तत्व का होना अनिवार्य होता है। साथ ही इन फसलों की खेती के लिए ऐसी जगह चुननी चाहिए जहां पानी अच्छी तरह जमा नहीं होता हो। इसके अलावा, बारिश के समय में फसलों को वायरसी रोगों और कीटों से सुरक्षित रखना सबसे जरुरी होता है क्योकि इन दिनों फसलों पर कीटो का प्रकोप काफी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े: सोयाबीन की फसल में उगे खरपतवार को नष्ट करने के लिए करे इन दवाइयों का प्रयोग, लहलहा उठेगी फसल

बरसात के दिनों में सब्जियों को मिलते है अच्छे दाम

image 610

बरसात के मौसम में सब्जियों को उगाने के लिए काफी मेहनत करना पड़ता है.लेकिन किसानो को उनकी इस परिश्रम का फल भी काफी अच्छे से मिलता है.साथ ही बारिस के दिनों में सब्जियों की कीमत भी काफी अच्छी रहती है। यदि आपके पास उच्च गुणवत्ता वाली सब्जियां हैं, तो उनकी मांग काफी बढ़ जाएगी। इस स्थिति में, आप इन सब्जियों को बेचकर अच्छा लाभ कमा सकते है।

RELATED ARTICLES