Business Idea: बंजर जमीन पर यह खेती करेगी मालामाल, हर साल होते जायेगा लाखो का मुनाफा

Business Idea: बंजर जमीन पर यह खेती करेगी मालामाल, हर साल होते जायेगा लाखो का मुनाफा

Business Idea: बंजर जमीन पर यह खेती करेगी मालामाल, हर साल होते जायेगा लाखो का मुनाफा

Business Idea: बंजर जमीन पर यह खेती करेगी मालामाल, हर साल होते जायेगा लाखो का मुनाफा, आजकल खेती भारत में फिर से लोकप्रिय हो रही है. कम लागत में अच्छी कमाई का जरिया होने के कारण लोग खेती की ओर रुख कर रहे हैं. अगर आप भी सीमित निवेश में अच्छी आमदनी करना चाहते हैं, तो आपके लिए बांस की खेती एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है. भारत में बांस की मांग लगातार बढ़ रही है और सरकार भी देश में बांस के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है.

अब कई राज्य सरकारें भी बांस की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी दे रही हैं. ऐसे में अगर आप भी बांस की खेती करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

बांस की खेती: आसान और लाभदायक

बांस की खेती सबसे अच्छी बात यह है कि इसे किसी भी तरह की जमीन पर उगाया जा सकता है. बंजर भूमि पर भी बांस की खेती के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बार बांस का पौधा लगा देने के बाद, 50 साल तक इसकी पैदावार ली जा सकती है. इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और आमदनी भी अच्छी होती है.

बांस की खेती कैसे करें?

बांस की खेती लगभग कहीं भी की जा सकती है. भारत के पूर्वी भागों में बांस का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है. एक हेक्टेयर भूमि पर लगभग 1500 बांस के पौधे लगाए जा सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि सभी पौधे अच्छे से बढ़ें, तो एक पौधे से दूसरे पौधे के बीच 2.5 मीटर और एक लाइन से दूसरी लाइन के बीच 3 मीटर की दूरी रखें. सब्जियों की तरह ही, बांस की खेती के लिए भी उन्नत किस्मों का चुनाव करना चाहिए. बांस की कुछ प्रसिद्ध किस्मों में शामिल हैं – किमोโนबम्बुसा फालकाटा (Kimonobambusa falcata), मेलोकाना बैसेफेरा (Melocana baccifera), डेंड्रोक्लामस स्ट्रिक्स (Dendrocalamus strictus), बांबूसा पॉलीमोर्फा (Bambusa polymorpha), डेंड्रोक्लामस हैमिल्टोनि (Dendrocalamus hamiltonii) और बांबूसा ओरडिनेसी (Bambusa tulda).

Also Read – दादा जी की दिलरुबा Rajdoot फिर नए अवतार में जल्द देंगी दस्तक, जाने मजबूत इंजन और कीमत

सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाएं

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय बांस मिशन के तहत बांस की खेती पर होने वाले खर्च पर केंद्र और राज्य सरकारें भी किसानों को आर्थिक मदद देती हैं. सरकार बांस की खेती करने वाले किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. सरकारी मदद पाने के लिए आप राष्ट्रीय बांस मिशन की आधिकारिक वेबसाइट nbm.nic.in पर जाकर सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले में मौजूद नोडल ऑफिसर से संपर्क कर सकते हैं.

कमाई का अच्छा जरिया

आपको बता दें कि बांस लगाने के लगभग 4 साल बाद इसकी पहली कटाई होती है. अनुमान के अनुसार, एक हेक्टेयर भूमि पर बांस की खेती करके 4 साल में लगभग 40 लाख रुपये कमाए जा सकते हैं. इसके साथ ही आप बांस की कतारों के बीच खाली जगह में अन्य फसलें लगाकर भी अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं और खेती का खर्च आसानी से निकाल सकते हैं.