बंजर जमीन पर करे इस पौधे की खेती, होगी लाखो में कमाई, प्रति हेक्टेयर होगा 60 क्विंटल तक उत्पादन

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Castor Cultivation: बंजर जमीन पर करे इस पौधे की खेती, होगी लाखो में कमाई, प्रति हेक्टेयर होगा 60 क्विंटल तक उत्पादन, देश में किसान भाई आप उन्नत तरीके से खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है, ऐसे मेंआज हम आपको एक ऐसी फसल की खेती के बारे में बताने जा रहे है, जो बंजर जमीन में भी आपको बम्पर उत्पादन देगी,हम बात कर रहे है अरण्डी की खेती की , जो आपकी खाली पड़ी बेकार जमीनों आपको अच्छा उत्पादन दे सकती है, जिससे किसान मुनाफा कमा सकते हैं। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में जानकारी

अरण्डी की बाजार में है काफी डिमांड

image 640

आपको जानकारी के लिए बता दे की इन दिनों अरण्डी की मांग काफी ज्यादा बढ़ गयी है, अधिकतर इसके तेल का उपयोग ईंधन के रूप में किया जा रहा है,ऐसे में आप इसकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

यह भी पढ़े: कड़कनाथ से कई गुना ज्यादा मुनाफा देंगी इस नस्ल की मुर्गी, कम लागत में होंगी तगड़ी कमाई,जाने इसकी खासियत

जाने अरंडी की खेती के बारे में

image 636

दोस्तों अगर आप भी अरंडी की खेती कर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हो तो अरण्डी की खेती के लिए सबसे उपयुक्त तराई और जलोढ़ क्षेत्र होते हैं। साथ ही इसकी बुवाई करने अगस्त से सितंबर तक का समय सबसे उपयुक्त माना गया है। उत्तर प्रदेश में विकसित की गई टा-3 अण्डी की किस्म बेहतर उतपादन देती है, ऐसे में आप इस किस्म की बुवाई कर अच्छा लाभ कमा सकते है।

समय- समय पर करे निराई और गुड़ाई

image 637

अरण्डी की बुवाई के तीन सप्ताह बाद पहली निराई और गुड़ाई करनी चाहिए। जिससे फसल में उगने वाले खरपतवार से छुटकारा मिल जाता है,साथ ही अरण्डी पर कैस्टर सेमीलूपर कीट का खतरा रहता है।इसकी रोकथाम के लिए कीटनाशी क्यूनालफास की डेढ़ लीटर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करना चाहिए। जो इन कीटो की रोकथाम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े: Mandi Bhav Betul जानिए कृषि उपज मंडी बैतूल का आज 18-08-2023 का लेटेस्ट मंडी भाव

एक हेक्टेयर में कितना होगा उत्पादन

image 638

दोस्तों अगर आप भी एक हेक्टेयर में अरंडी की खेती करते है तो आपको बुवाई के लिए सिर्फ 15 किलो बीज की जरूरत पड़ती है, वही अगर हम इसकी खेती से होने वाले उत्पादन की बात करे तो अरण्डी से प्रति हेक्टेयर 60 कुंतल पैदावार ली जा सकती है, जिससे आप को अच्छी आमदनी हो सकती है।

अरंडी की खेती से होगी अच्छी कमाई

image 639

दोस्तों आप भी अरंडी की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है ,इन दिनों अरण्डी के तेल का उत्पादन दुनिया भर में हो रहा है,बता दे की अरण्डी के बीज में 40 से लेकर 60 प्रतिशत तेल की मात्रा होता है। अरण्डी का बीज बाजार में 4 से 6 हजार रूपए प्रति कुंतल बिकता है। ऐसे में अगर आप इसके बैंजो को बाजार में बेचते है तो आप इससे लाखो की कमाई कर सकते है।