Bajaj Qute Car: सबसे सस्ती कार जिसका माइलेज टू-व्हीलर जैसा, 1 लीटर में जाती है 35 किलोमीटर

0
370
Bajaj Qute Car

Bajaj Qute Car: बाइक की कीमत में आ जाती है ये कार, माइलेज टू-व्हीलर जैसा, 1 लीटर में जाती है 35 किलोमीटर जब भी कोई थोड़ी महंगी बाइक खरीदता है, तो आपने कुछ लोगों को यह कहते सुना होगा कि इससे बेहतर, उन्होंने कुछ पैसे लगाकर कार खरीदी होगी। हालांकि कार और बाइक दोनों का काम अलग है। दरअसल, लोग कार की सलाह इसलिए देते हैं क्योंकि सभी तरह के मौसम, सर्दी, गर्मी, बरसात में यात्रा करने के लिए कार सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें सर्दी में हवा नहीं होती, गर्मी में सीधी गर्मी नहीं होती और एसी चलाने का भी विकल्प होता है। बारिश में भीगने का डर नहीं रहता। लेकिन भारत में इस कार की कीमत 4-5 लाख रुपये से शुरू होती है। मारुति ऑल्टो, रेनो क्विड जैसी कारें इस रेंज में आती हैं। लेकिन हम आपको इससे भी सस्ती कार बताने जा रहे हैं…जो वाकई में सस्ती है..

हालांकि हम आपको जिस कार के बारे में बताने जा रहे हैं, कंपनी खुद उसे कार नहीं कहती है। कंपनी इसे क्वाड्रिसाइकिल कहती है। हम बात कर रहे हैं बजाज क्यूट या बजाज आरई60 (बजाज क्यूट या बजाज आरई60) जिसकी कीमत महज 2.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, महाराष्ट्र) है।

ऐसे माहौल में जब पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, बजाज क्यूट किफायती कार खरीदारों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। देखिए इस क्वाड्रिसाइकिल की खास बातें।

लाभ (Advantate):
Bajaj Qute के माइलेज की बात करें तो यह एक लीटर पेट्रोल में 35 kmpl तक चल सकती है। मतलब इसका माइलेज जबरदस्त है। यह कहा जा सकता है कि जिस तरह इसकी कीमत बाइक के बराबर है, उसी तरह माइलेज भी बाइक की तरह है। लोग इसे अपनी जरूरत के हिसाब से व्यावसायिक और निजी इस्तेमाल के लिए खरीद रहे हैं।

हालांकि, टाटा नैनो की तरह, कई लोग इसके लुक्स के कारण इसे खरीदने से हिचकते हैं। लेकिन यह क्वाड्रिसाइकिल व्यावसायिक उपयोग के लिए एकदम सही है, क्योंकि इसका माइलेज जबरदस्त है।

आप इसे छोटे परिवार की कार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या आप इसे व्यावसायिक उपयोग के लिए खरीद सकते हैं। यह 4-सीटर कार 216.6cc लिक्विड-कूल्ड DTS-i इंजन द्वारा संचालित है, जो पेट्रोल और CNG विकल्पों के साथ उपलब्ध है। यह पेट्रोल इंजन 13.1PS तक की पावर और 18.9Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।