Wednesday, February 8, 2023
HomeऑटोमोबाइलAuto Expo 2023 में आ गई इथेनॉल से चलने वाली भारत की...

Auto Expo 2023 में आ गई इथेनॉल से चलने वाली भारत की नई Wagon R Flex Fuel कार, जानिए फीचर्स और कीमत के बारे में

Auto Expo 2023 में आ गई इथेनॉल से चलने वाली भारत की नई Wagon R Flex Fuel कार, जानिए फीचर्स और कीमत के बारे में Auto Expo 2023 का आगाज हो चुका है और देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने लोगों का दिल जीतना शुरू कर दिया है. मारुति ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक Wagon R का ऐसा मॉडल पेश किया है, जिसके बारे में जानकर आप खुश हो जाएंगे.

Auto Expo 2023 में आ गई इथेनॉल से चलने वाली भारत की नई Wagon R Flex Fuel कार, जानिए फीचर्स और कीमत के बारे में

यह भी पढ़े : Tata Blackbird SUV का क्यों है लोगो में इतना क्रेज जानिए सालो से कर रहे इंतज़ार, ऑफिशियल ऐलान तक नहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार…

पेट्रोल-इथेनॉल दोनों से चलेगी वैगन आर Wagon R will run on both petrol and ethanol

मारुति ने जो वैगन आर पेश की है, दरअसल वो सीएनजी, पेट्रोल या इलेक्ट्रिक कार नहीं है, बल्कि एक फ्लेक्स-फ्यूल (flex-fuel) कार है. जो कि पेट्रोल के साथ-साथ इथेनॉल पर भी दौड़ेगी. जी हां आपने सही पढ़ा ये पेट्रोल से काफी सस्ते इथेनॉल पर दौड़ने वाली वैगन आर है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खासतौर पर इथेनॉल पर चलने वाली गाड़ियों को लेकर जोर दिया है और इसी तर्ज पर मारुति ने ग्राहकों के लिए Wagon R Fuel Flex उतारी है. 

Auto Expo 2023 में आ गई इथेनॉल से चलने वाली भारत की नई Wagon R Flex Fuel कार, जानिए फीचर्स और कीमत के बारे में

image 162

कैसे फायदेमंद है Wagaon R ethanol beneficial?

Auto Expo 2023 में आ गई इथेनॉल से चलने वाली भारत की नई Wagon R Flex Fuel कार, जानिए फीचर्स और कीमत के बारे में मारुति ने ऑटो एक्सपो 2023 के मंच को एक तरह से अपनी नई ग्रीन गाड़ियों को पेशकश के लिए इस्तेमाल किया है.  Wagon R Flex Fuel के साथ-साथ वो Vitara Brezza S-CNG, Grand Vitara Electric Hybrid, Vitara CNG जैसी गाड़ियों को भी शोकेस कर रहा है. इथेनॉल पर चलने वाली कार के वैसै तो कई फायदे हैं, लेकिन सबसे बड़ा फायदा है इसका जेब पर सस्ता पड़ना. वैगन आर इथेनॉल रनिंग कॉस्ट तो कम करेगी ही साथ ही कार्बन इमिशन को कम करने में भी बड़ा रोल प्ले करेगी.

कब तक होगी लॉन्च और कितनी होगी कीमत When will it be launched and how much will it cost

यह भी पढ़े : Honda ला रहा है Grand Vitara और Creta को टक्कर देने ये शानदार Mid Size VIP SUV, इसके तगड़े लुक और फीचर्स देख दीवाने…

मारुति ने अभी Wagon-R Flex Fuel के लॉन्च को लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं दी है. क्योंकि ये कार अभी अपने प्रोटोटाइप स्टेज पर है. लेकिन इस बात की पूरी उम्मीद है कि ये कार 2023 में ही लॉन्च हो जाएगी. हो सकता है साल के अंत तक मारुति इसे मार्केट में उतार भी दे. वहीं बात करें इस कार की कीमत की तो ये पेट्रोल वैगन आर से थोड़ी महंगी जरूर होगी. जिस तरह सीएनजी गाड़ियां करीब-करीब एक लाख रुपए महंगी हैं, वैसे ही इसकी कीमत भी ज्यादा रहने की उम्मीद है. अभी वैगन आर पेट्रोल की कीमत 5.48 लाख रुपए से 7.10 लाख रुएप एक्स-शोरूम के बीच है.

RELATED ARTICLES

Most Popular