Tuesday, February 7, 2023
Homeऑटोमोबाइलऑटो एक्सपो 2023 में Ashok Leyland Bada Dost Xpress CNG 12 Seater...

ऑटो एक्सपो 2023 में Ashok Leyland Bada Dost Xpress CNG 12 Seater हुआ लांच, देखिये क्या है खास इस मिनी बस में

ऑटो एक्सपो 2023 में Ashok Leyland Bada Dost Xpress CNG 12 Seater हुआ लांच, देखिये क्या है खास इस मिनी बस में अशोक लेलैंड, एक कंपनी जो देश के वाणिज्यिक वाहन खंड में शीर्ष पर है, वर्तमान में ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले 2023 ऑटो एक्सपो में भाग ले रही है। कंपनी ने कुल 7 उन्नत गतिशीलता समाधान प्रदर्शित किए हैं। ये बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन, ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन, हाइड्रोजन आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) वाहन, एक इंटरसिटी सीएनजी बस के साथ एक तरलीकृत प्राकृतिक गैस वाहन, बड़ा दोस्त एक्सप्रेस मिनी यात्री बस और एक एम्बुलेंस हैं। इनमें से प्रत्येक डिस्प्ले यूनिट इलेक्ट्रिक, सीएनजी और हाइड्रोजन पावरट्रेन विकल्पों के साथ कंपनी की फ्यूचरिस्टिक रेंज को चित्रित करती है।

ऑटो एक्सपो 2023 में Ashok Leyland Bada Dost Xpress CNG 12 Seater हुआ लांच, देखिये क्या है खास इस मिनी बस में

अशोक लेलैंड बड़ा दोस्त एक्सप्रेस बड़ा दोस्त एक्सप्रेस नामक मिनी यात्री बस शहर और राजमार्ग यात्रा के लिए डिज़ाइन की गई है। इसमें यात्रियों की सुविधा पर विशेष जोर देने वाली 12 सीटें हैं और इसमें आसानी से प्रवेश और निकास के लिए पर्याप्त जगह है। यह P15 BS6 CNG इंजन द्वारा संचालित है। अधिकतम बिजली उत्पादन 58 एचपी है, अधिकतम टोक़ 158 एनएम है जबकि अधिकतम गति 80 किमी प्रति घंटा है। व्हीलबेस 2800 मिमी है। ग्रैब रेल्स, सेफ्टी हैंडल्स और एंटी-स्किड फ्लोरिंग मटेरियल के जरिए सुरक्षा पर प्रकाश डाला गया है। सुविधाओं में एयर कंडीशनिंग और वाहन ट्रैकिंग सिस्टम शामिल हैं। बिहाइंड द व्हील्स द्वारा साझा किए गए विस्तृत वॉकअराउंड वीडियो पर एक नज़र डालें।

यह भी पढ़े : Mid Size SUV Hyundai Creta का रास्ता हुआ साफ, Tata की काली चिड़िया ‘Tata Blackbird’ मारी गई, आने वाली थी Fortuner वाले लुक में

Ashok Leyland Bada Dost Xpress CNG 12 Seater

image 223

ऑटो एक्सपो 2023 में Ashok Leyland Bada Dost Xpress CNG 12 Seater हुआ लांच

न्यू अशोक लेलैंड इंटरसिटी सीएनजी बस 13.5 मीटर लंबी 4×2 बस है, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे लंबी बस बनाती है। यह 1500 लीटर (255 किलोग्राम) सीएनजी की क्षमता वाले टर्बोचार्ज्ड सीएनजी इंजन द्वारा संचालित है जो एक फ्रेम पर लगे हल्के वजन के समग्र सिलेंडरों में संग्रहित है। यह बस 1000 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है, इसमें 11 क्यूबिक मीटर का सामान लोड होता है जो फिर से अपने सेगमेंट में सबसे अच्छा है जबकि 36 बर्थ के साथ अपने सेगमेंट में सबसे अधिक यात्री क्षमता 20 प्रतिशत है। एक एंबुलेंस भी है जिसे कंपनी ने 2023 ऑटो एक्सपो में डिस्प्ले किया है।

Ashok Leyland Bada Dost Xpress CNG 12 Seater

अशोक लेलैंड फ्यूचर टेक – 2023 ऑटो एक्सपो प्रदर्शित होने वाले अपने भविष्य के वाहनों में सबसे पहला बीओएसएस बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) है। यह इलेक्ट्रिक ट्रक लास्ट माइल डिलीवरी और इंट्रा सिटी ट्रांसपोर्टेशन के लिए डिजाइन किया गया है। यह पार्सल, पोल्ट्री, व्हाइट गुड्स और एग्री-पेरिशेबल उत्पादों की डिलीवरी के लिए अनुकूल है और उन्नत लिथियम-आयन बैटरी तकनीक के साथ उच्च प्रदर्शन वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। यह न केवल एक उच्च श्रेणी के लिए सक्षम है बल्कि हल्के वजन डिजाइन, तेज चार्जिंग, उच्च पेलोड और न्यूनतम डाउनटाइम जैसी सुविधाओं के साथ आता है।

ऑटो एक्सपो 2023 में Ashok Leyland Bada Dost Xpress CNG 12 Seater हुआ लांच, देखिये क्या है खास इस मिनी बस में

यह भी पढ़े : ये तीन Mid Size SUV है Hyundai Creta के रास्ते का कटा, No.1 SUV छोड़ इन्हे खरीद रहे लोग, देखिये क्या है इन गाड़ियों…

देखिये क्या है खास इस मिनी बस में

प्रदर्शन पर फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन भी है जो अनिवार्य रूप से हाइड्रोजन द्वारा संचालित एक इलेक्ट्रिक ट्रक है। यह पेशकश भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन और 2050 तक कार्बन तटस्थता के लिए वैश्विक प्रतिबद्धता के समर्थन में है। इस इलेक्ट्रिक ट्रक को एक ईंधन सेल मिलता है जिसमें वायुमंडलीय ऑक्सीजन और हाइड्रोजन वाहन को बिजली देने के लिए बिजली पैदा करते हैं। यह वाहन को चलाने के लिए बाहरी चार्जिंग सिस्टम के साथ लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग करता है। बेहतर सुरक्षा के लिए कंपनी ने एक लीक डिटेक्शन सिस्टम जोड़ा है।

ऑटो एक्सपो 2023 में Ashok Leyland Bada Dost Xpress CNG 12 Seater हुआ लांच, देखिये क्या है खास इस मिनी बस में

अशोक लेलैंड ने एक हाइड्रोजन आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) वाहन भी प्रदर्शित किया है। इस वाहन में बढ़ी हुई सुरक्षा के लिए ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम) लगाया गया है, जबकि यह हाइड्रोजन द्वारा संचालित है जो एक नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है। अशोक लेलैंड द्वारा प्रदर्शित तरलीकृत प्राकृतिक गैस वाहन एलएनजी और सीएनजी पर चलता है। जबकि एलएनजी को भारी वाहनों के लिए प्राथमिकता दी जाती है ताकि लंबी दूरी सुनिश्चित की जा सके। यह प्राकृतिक गैस, जो ट्रक पर लगे एक टैंक में जमा होती है, तरल रूप में सुपर कूल्ड और क्रायोजेनिक रूप से होती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular