अपनी खूबसूरत अरेका पाम को हरा-भरा रखने के आसान नुस्खे…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Areca Palm: अपनी खूबसूरत अरेका पाम को हरा-भरा रखने के आसान नुस्खे, हमारे घरों में अक्सर अरेका पाम (Areca Palm) का पौधा लगाया जाता है। यह बेहद खूबसूरत पौधा घर और ऑफिस के वातावरण को बदल देता है। लेकिन इसकी खूबसूरती के साथ-साथ इसकी देखभाल भी बहुत जरूरी है। अगर आपका अरेका पाम पीला पड़ रहा है, तो परेशान ना हों। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पौधे को फिर से हरा-भरा बना सकते हैं और इसका पीलापन रोक सकते हैं।

यह भी पढ़े : – मार्केट में तूफानी मचा देंगी नई Renault Duster, देखे क्या होंगे बदलाव और धाकड़ इंजन…

अरेका पाम की देखभाल के टिप्स

मिट्टी

अरेका पाम को थोड़ी अम्लीय मिट्टी (pH 5.5 से 6.5) की जरूरत होती है। आप घर पर ही मिट्टी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए मिट्टी में गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट मिलाएं। साथ ही आप सूखे केले या प्याज के छिलके भी डाल सकते हैं, जो नाइट्रोजन का अच्छा स्रोत होते हैं।

यह भी पढ़े : – Yamaha MT की हेकड़ी निकाल देंगी Bajaj की दमदार बाइक, किलर लुक और पॉवरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

स्थान

अरेका पाम को तेज धूप बिलकुल पसंद नहीं आती। इसे ऐसी जगह पर रखें जहां सीधी धूप न आए, लेकिन थोड़ी रोशनी जरूर मिलती रहे। आप इसे गलियारे, बरामदे या छत के नीचे खुले स्थान में रख सकते हैं।

पानी

अरेका पाम को नमी पसंद होती है, लेकिन इसे ज्यादा पानी देना भी नुकसानदायक है। गमले की मिट्टी को सूखने दें और फिर ही पानी दें। पानी देते समय पत्तियों को भी पानी से नहलाएं ताकि उन्हें नमी मिलती रहे।

खाद

महीने में एक बार गमले में इस्तेमाल की हुई चाय की पत्ती या सीखण्ड (Seaweed) के दाने डालें। महीने में एक बार मैग्नीशियम सल्फेट के घोल से पौधे को नहलाएं। साथ ही महीने में एक बार 5 ग्राम सीखण्ड मिक्रोन्यूट्रिएंट्स को पानी में मिलाकर पौधे को दें।

कीट और बीमारी

अरेका पाम पर अक्सर स्कैल (Scale) और एफिड्स (Aphids) का हमला हो जाता है। इनसे बचने के लिए 1 ग्राम फफूंदनाशक और 1 ग्राम कीटनाशक को मिलाकर पेस्ट बनाएं और ब्रश से तने पर लगाएं। 10-15 दिन बाद दोबारा लगाएं। इन आसान टिप्स को अपनाकर आप अपना अरेका पाम को हमेशा हरा-भरा और स्वस्थ रख सकते हैं।