झड़ते बालों को रोकने के लिए मेहंदी में मिलाकर ये चीज लगाने से, बढ़ने लगेंगे बाल, बालों में आएगी गजब की चमक

0
48
Hair Fall

Hair Fall Problem Solution: बालों को झड़ने से रोकने के लिए सरसों तेल व मेहंदी फायदेमंद होती है। तेजी से बढ़ता प्रदूषण, स्‍ट्रेसफुल लाइफस्‍टाइल और खराब खान-पान हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है। अगर आपके बाल भी छोटे हैं और उनकी ग्रोथ नहीं हो रही है तो ये खबर आपके काम आ सकती है। बालों में मेहंदी लगाने के शानदार फायदे मिलते हैं। इसके इस्तेमाल से आप घर बैठे लंबे, काले और घने बाल आसानी से पा सकती हैं। बालों का विकास करने के लिए मेहंदी एक प्राचीन और बहुत ही कारगर घरेलू उपचार है। जाने इसके फायदे

बालों में मेहंदी लगाने की विधि और उससे होने वाले फायदे (The method of applying henna to the hair and its benefits)

हेयर ग्रोथ के लिए (for hair growth)

21bd3694 9711 11e8 81b1 0a49ed9acdc8 1638712834836 1

बालों की ग्रोथ के लिए सबसे पहले आप मेहंदी की पत्तियों को अच्‍छी तरह पीस लें। अब जिंजी तेल के साथ मिलाकर इन्‍हें बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपके बाल मजबूत और लंबे होने लगेंगे।

रूसी को दूर करने के लिए (to remove dandruff)

hairloss

जब बालों में रुसी की समस्या है तो वह कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसकी वजह से स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या भी शुरू हो जाती है और धीरे-धीरे वालों की ग्रोथ रुक जाती है। रुसी को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल में मेहंदी व भीगे हुए मेथी के बीज मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और अपने बालों में लगाकर कुछ देर छोड़ दें, आधे घंटे बाद शैम्पू से धो लें।

झड़ते बालों को रोकने के लिए (to stop hair fall)

hair fall 2

मेहंदी बालों को झड़ने से रोक सकती है। इसके लिए मेहंदी के पाउडर को सरसों के तेल में मिलाकर इसे बालों में अच्‍छी तरह लगाएं। ये तेल बनाने के लिए मेहंदी की पत्तियों को तेल में अच्छी तरह गर्म कर रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तो किसी बोतल में रख दें।

यह भी पढ़े: एलोवेरा का इस्तेमाल चेहरे पर निखार ऐसा निखार कि देखते रह जाएंगे लोग, जाने इस्तेमाल करने का तरीका

ड्राई बालों के लिए (for dry hair)

Hair

बालों में मेहंदी लगाने से बाल मुलायम होते हैं। इसके लिए आप मेहंदी में अंडे का उपयोग करें। यह मिश्रण बाल को और चमकदार बना देता है। इसे बनाने के लिए मेहंदी के पत्ते को उबालें और इसमें मेहंदी पाउडर मिलाएं। अब बालों में इसे लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद शैम्पू से बालों को धो लें।