अंजीर है सेहत का खजाना, जाने अंजीर खाने के शानदार फायदे…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

अंजीर है सेहत का खजाना, जाने अंजीर खाने के शानदार फायदे, अंजीर सदियों से हमारे आहार का हिस्सा रहा है और ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. आज के इस लेख में हम डाइटिशियन मोनिका जी से भीगे हुए अंजीर खाने के फायदों के बारे में जानेंगे.

यह भी पढ़े : – iphone की लंका लगाने आया Vivo का लक्जरी कैमरा फ़ोन, देखे शानदार फीचर्स के साथ कीमत

अंजीर में कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं?

डाइटिशियन मोनिका जी बताती हैं कि भीगे हुए अंजीर में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट और कार्बोहाइड्रेट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. अब जानते हैं भीगे हुए अंजीर खाने के फायदे…

यह भी पढ़े : – पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में ट्रेन हादसे में कई लोगों की मौत, जाने पूरी जानकारी…

ऊर्जा बढ़ाएं

डाइटिशियन मोनिका जी कहती हैं कि अगर आप रोजाना दो से चार भीगे हुए अंजीर खाते हैं, तो आपके शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि अंजीर में प्राकृतिक शुगर होता है, जो आपको ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है. इसलिए, सभी को जरूर भीगे हुए अंजीर का सेवन करना चाहिए.

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखें

अगर आप रोजाना भीगे हुए अंजीर का सेवन करते हैं, तो ये आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. क्योंकि अंजीर में विटामिन और एंजाइम पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इसके साथ ही अंजीर पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है.

वजन घटाएं

भीगे हुए अंजीर में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है. अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो रोजाना तीन से चार भीगे हुए अंजीर खाएं. इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखेगा, जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

दिल को रखें स्वस्थ

अंजीर में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. अगर आप रोजाना 2 भीगे हुए अंजीर खाते हैं, तो हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

हड्डियों को मजबूत बनाएं

अगर आप रोजाना भीगे हुए अंजीर खाते हैं, तो आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी. क्योंकि अंजीर में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है. इसलिए, सभी को रोजाना 2 से 4 भीगे हुए अंजीर का सेवन करना चाहिए.