Tuesday, February 7, 2023
Homeखेती समाचारAlmond Cultivation से होगा तगड़ा मुनाफा जानिए बादाम खेती से लागत और...

Almond Cultivation से होगा तगड़ा मुनाफा जानिए बादाम खेती से लागत और आमदनी

Almond Cultivation :- बादाम की खेती से होगा तगड़ा मुनाफा जानिए बादाम खेती से लागत और आमदनी। बादाम गुलाब परिवार का एक मध्यम आकार का पेड़ है। यह आड़ू, बेर और खुबानी जैसा दिखता है। आड़ू की तरह, बादाम में एक कठोर बाहरी आवरण में खाने योग्य बीज होते हैं। परिपक्व होने पर, बादाम का छिलका खुल जाता है, बादाम के नट को सूखने के बाद कठोर खोल से आसानी से अलग किया जा सकता है। बादाम दो प्रकार के होते हैं 1) मीठे बादाम 2) कड़वे बादाम।

जानकारी के लिये बता दें कि बाजार में मिलने वाली बादाम की गिरी में कई पोषक तत्व और औषधीय गुण (Medicinal Ingredients) पाये जाते हैं, इसलिये बादाम का इस्तेमाल दवाईयों के साथ-साथ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने में भी किया जाता है। बादाम के बढ़ते इस्तेमाल के कारण किसान भी अब भारत के हर इलाके में बादाम की खेती कर रहे हैं। बादाम का पौधे एक बार लग जाने के बाद 40 से 50 वर्ष तक फल पैदावार देते है। आप भी इसकी खेती कार मुनाफा कमा सकते है। आइये आपको भी बताते है इसके खेती के बारे में।

बादाम की खेती Almond Cultivation

बादाम का पौधे एक बार लग जाने के बाद 40 से 50 वर्ष तक फल पैदावार देते है इसलिए बादाम की खेती करने से पहले खेत को अच्छे से तैयार कर लेना चाहिए खेती के लिये थोड़ी सर्द और मध्यम जलवायु के साथ-साथ समतल, बलुई, दोमट चिकनी मिट्टी और गहरी उपजाऊ मिट्टी सबसे बेहतर मानी जाती है। बता दें कि बादाम एक मध्यम आकार के पेड़ पर फल में उगता है, जिसे मिंगी यानी गिरी कहते है।

Almond Cultivation से होगा तगड़ा मुनाफा जानिए बादाम खेती से लागत और आमदनी

maxresdefault 2023 01 16T185437.646

यह भी पढ़े :- Flower Business :  फूलों का बिजनेस खूब फैलाएगा मुनाफे की खुशबू जानें कैसे शुरू करें यह व्यवसाय और कितनी होगी कमाई

खेती के लिए सबसे पहले एक बार जुताई करके खेत को समतल बना लेना चाहिए खेत के समतल हो जाने के बाद प्रत्येक 5 से 8 मीटर की दूरी पर एक से आधे मीटर गढ्ढो को तैयार कर ले। गढ्ढो के तैयार हो जाने के बाद सभी गढ्ढो में पुरानी गोबर की खाद में रासायनिक उवर्रक की उचित मात्रा को मिलाकर उसे गढ्ढो में अच्छी तरह से भर दे और लगभग एक महीना छोड़ दे। इस एक महीने के अन्दर आप अपने बाग के लिए अच्छी क्वालिटी के पौधे देखे। बादाम के पौधों की रोपाई के बाद तुरंत खेतों में तुरंत हल्की सिंचाई का काम कर देना चाहिये। इसके बाद फरवरी-मार्च और अप्रैल-जून तक ड्रिप सिंचाई विधि से ही पानी के जड़ों तक पहुंचा सकते हैं।

बादाम की खेती से लागत

बादाम की खेती से लागत बादाम के बाग से पहली उपज 3-4 साल में मिलती है, लेकिन पेड़ को मजबूत बनने और अच्छी उपज आने में 6 साल का समय लगता है. एक बादाम के पेड़ से हर 6-7 महिने में 2.5 किलो तक बादाम की गिरी मिल सकती है। बाजार भाव की बात करें एक किलो साधारण बादाम की गिरी 600-1000 रुपए किलोग्राम के हिसाब से बेची जाती हैं। इतना ही नहीं, एक बार बादाम का बाग लगाने पर ये अगले 50 साल तक किसानों को मालामाल करते रहते  है।

Almond Cultivation से होगा तगड़ा मुनाफा जानिए बादाम खेती से लागत और आमदनी

almond tree

यह भी पढ़े :- इस पौधे की खेती कर लम्बे समय तक कमाए मोटा मुनाफा, इसका तेल ही बना देगा आपको लखपति, 20 हजार रूपये लीटर बिकता है…

बादाम की खेती से आमदनी

बादाम की खेती से आमदनी अगर बादाम के बाग में 40 पौधे भी लगाये जायें तो आगे चलकर ये हर 7 महिने में 40,000 तक का शुद्ध लाभ देंगे। इसके साथ मधुमक्खी पालन और शहद उत्पादन करके 1 लाख से 1.5 लाख रुपये तक कमाये जा सकते हैं। इस तरह बादाम के बागों का सही रखरखाव और साथ में सहफसली खेती करने से किसानों को अच्छी आमदनी हो सकती है।

सावधानियां

  • बागों को जल्दी बढ़ने के लिये नमी की जरूरत होती है, इसलिये गर्मियों में हर 10 दिन में और सर्दियों 20-25 दिनों के अंदर सिंचाई कर लेनी चाहिये।
  • बादाम के बाग लगाने से पहले मिट्टी की जांच जरूर करवायें, जांच में पता चल जायेगा कि मिट्टी और जलवायु बादाम की खेती के लिये ठीक है या नहीं।
  • किसान चाहें बादाम के बाग में शहद उत्पादन कर सकते  हैं। क्योंकि मधुमक्खियां बादाम के पौधों में परागण करके उनकी बढ़वार में मदद करती हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular