DAP असली है या नकली! दो आसान तरीको से करे जाँच जानिए कैसे किसान ठगी से बच सकते

0
229
DAP असली है या नकली! दो आसान तरीको से करे जाँच जानिए कैसे किसान ठगी से बच सकते

Do Tariko Se Kre fertilizer check :- खरीफ फसल की बुवाई का मौसम चल रहा है। ऐसे किसानों को फसलों के लिए खाद और खाद की जरूरत होती है। अक्सर किसान सस्ते खाद के लालच में बिना लाइसेंस की दुकानों से या फिर खाद बेचने वालों से गांव में घूमकर खाद-उर्वरक खरीद लेते हैं और नुकसान उठाते हैं। ऐसे कई मामले रोजाना अखबारों में छपते हैं।

DAP असली है या नकली! दो आसान तरीको से करे जाँच जानिए कैसे किसान ठगी से बच सकते

ऐसी घटनाओं से बचने के लिए किसानों को चाहिए कि वे खुद खाद और उर्वरक की पहचान करना सीखें ताकि वे नुकसान से बच सकें और धोखाधड़ी के शिकार न हों। बता दें कि पानी में घुली खाद की स्थिति के अनुसार सही और गलत खाद में अंतर किया जा सकता है। असली खाद पानी में आसानी से घुल जाती है। आज हम जानकारी के माध्यम से किसानों को असली खाद की पहचान करने के आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर किसान ठगी से बच सकते हैं।

image 239

counterfeit fertilizer check

डीएपी असली है या नकली, इसकी पहचान के लिए हम किसानों को दो आसान तरीके बता रहे हैंWe are telling the farmers two easy ways to identify whether the DAP is real or fake.

First way – हाथ में कुछ डीएपी के दाने लें और उसमें चूना मिलाकर तंबाकू की तरह मैश करें, अगर उसमें से तेज गंध आती है, जिसे सूंघना मुश्किल हो जाता है, तो समझ लें कि यह डीएपी असली है।

Second way – अगर हम डीएपी के कुछ दानों को तवे पर धीमी आंच पर गर्म करते हैं। अगर ये दाने फूल जाएं तो समझ लें कि यही असली डीएपी है।

एक वास्तविक डीएपी की पहचान करने के प्रमुख बिंदु Key Points to Identify a Genuine DApp
1.
डीएपी की असली पहचान यह है कि इसके दाने सख्त होते हैं और नाखूनों से आसानी से नहीं टूटते।
2.वे भूरे काले और भूरे रंग के होते हैं।
3.असली यूरिया की पहचान कैसे करें
4.असली यूरिया की पहचान करने का सबसे आसान तरीका है कि यूरिया के कुछ दाने लें और इसे तवे पर गर्म करने के लिए रखें और आंच तेज कर दें। आप देखेंगे कि इसका कोई अवशेष तवे पर नहीं दिखेगा। अगर ऐसा है तो समझ लें कि यह असली यूरिया है।

असली पोटाश की पहचान के लिए मुख्य बिंदु Key Points for Identification of Real Potash
1.
इसके दाने आपस में चिपकते नहीं हैं।
2.जब इसके दाने पानी में घुल जाते हैं तो सफेद नमक और लाल मिर्च जैसा मिश्रण बन जाता है।
3.असली सुपर फास्फेट की पहचान करने के लिए अपनाएं यह तरीका
4.इसके कुछ दाने गरम करें, अगर ये नहीं फूलते हैं तो समझ लें कि यही असली सुपर फास्फेट है। 5. ध्यान रखें कि डीएपी के दाने गर्म करने पर सूज जाते हैं जबकि सुपर फॉस्फेट नहीं। इस प्रकार इसकी मिलावट को आसानी से पहचाना जा सकता है।

वास्तविक यूरिया की पहचान के प्रमुख बिंदु Key Points for Identification of Genuine Urea
1.
यूरिया के दाने चमकदार सफेद और लगभग समान आकार के सख्त दाने होते हैं।
2.यह पानी में पूरी तरह से घुल जाता है और इसका घोल छूने पर ठंडा लगता है।
3.असली पोटाश की पहचान करने के लिए अपनाएं यह तरीका
4.पोटाश के कुछ दानों पर पानी की कुछ बूंदे डालें,
अगर वे आपस में चिपकते नहीं हैं, तो समझ लें कि यह असली पोटाश है। एक और बात, जब पोटाश पानी में घुल जाता है तो उसका लाल भाग पानी में तैरता रहता है।