अब सरकार देगी 1 करोड़ 33 लाख महिलाओ को फ्री में स्मार्टफोन साथ ही 3 साल फ्री मिलगे ये सुविधाएं

0
574
अब सरकार देगी 1 करोड़ 33 लाख महिलाओ को फ्री में स्मार्टफोन साथ ही 3 साल फ्री मिलगे ये सुविधाएं

अब सरकार देगी 1 करोड़ 33 लाख महिलाओ को फ्री में स्मार्टफोन साथ ही 3 साल फ्री मिलगे ये सुविधाएं चुनाव के समय अशोक गहलोत ने राजस्थान की जनता से कई बड़े वादें किए थे और उसी के बल बुते प्रदेश में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। अब उनमे से एक बड़े वादें को पूरा करने की तैयारियां प्रदेश सरकार ने शुरू कर दी है। सरकार की ओर से अधिकारीयों को योजना को मूर्त रुप देने के लिए पूरी रिपोर्ट बनाने और जल्द से जल्द सबमिट करने के निर्देश दिए हैं।

Instructions to prepare reports given to officers अधिकारीयों को दिए गए रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश

रिपोर्ट तैयार करने के बाद एक बड़े समारोह में सरकारी घोषणा को विधिवत तरीके से पूरा करेगी। सरकारी अधिकारियों की मानें तो अगले साल अप्रैल तक प्रदेश की एक करोड 33 लाख महिलाओं तक मोबाइल पहुंचा दिए जाएंगे। यह पूरी प्रक्रिया तीन चरणों में करने की तैयारी है। पहले चरण में बड़े शहरों को लिया जाएगा। दूसरे चरण और तीसरे चरण में अन्य शहरों को महिलाओं को मोबाइल बांटे जाएंगे।

So far one crore 33 lakh women have registered अब तक एक करोड़ 33 लाख महिलाओं ने करवाया रजिस्ट्रेशन

अब तक प्रदेश में एक करोड़ 33 लाख महिलाओं ने चिरंजीवी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है। बताया जा रहा है कि यह मोबाइल सिर्फ उन्हीं महिलाओं को दिए जाएंगे जिन्होंने चिरंजीवी योजनाओं में रजिस्ट्रेशन कराया है। सरकार पर इस योजना को लागू करने के लिए 12, 000 करोड रुपए से भी ज्यादा का भार रहेगा। सरकार की सबसे बड़ी योजना को पूरा करने के लिए एयरटेल, जियो और बीएसएनएल ने बीड प्रक्रिया को फॉलो किया है।

अब सरकार देगी 1 करोड़ 33 लाख महिलाओ को फ्री में स्मार्टफोन साथ ही 3 साल फ्री मिलगे ये सुविधाएं

Only these women can claim for mobile सिर्फ ये महिलाएं कर सकती हैं मोबाइल के लिए दावा

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि मोबाइल फोन पर दावा करने के लिए चिरंजीवी कार्ड होना अनिवार्य है। यह कार्ड राजस्थान में सिर्फ महिलाओं के नाम पर ही बन रहा है। इस कार्ड की सूचना सरकार को एक फार्म के जरिए भिजवाई जाएगी और उसके बाद जिला एवं ग्रामीण स्तर पर अधिकारियों को मोबाइल फोन बांटने की जिम्मेदारी दी जाएगी। संभव है कि मोबाइल फोन भी ई मित्र के जरिए बांटे जाएं। मोबाइल फोन परिवार की महिलाओं के ही नाम होगा।

These facilities will be available free for three years तीन साल तक फ्री मिलेगी ये सुविधाएं

बताया जा रहा है कि इन स्मार्ट फोन में तीन साल तक के लिए सरकार तय सीमा में इंटरनेट फ्री देगी। ऐसा करने के साथ ही सरकार इन मोबाइल फोन में सरकारी योजनाओं के प्रचास प्रसार वाले एप भी डालेगी। ताकि हर बार मोबाइल फोन खोलने पर सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी सामने आती रही। अगले साल ही तीन चरण में ये मोबाइल फोन बांटने की योजना है।