Thursday, February 2, 2023
HomeऑटोमोबाइलHero Glamour Xtec Flex Fuel अब पेट्रोल के बढ़ते दामों की टेंशन...

Hero Glamour Xtec Flex Fuel अब पेट्रोल के बढ़ते दामों की टेंशन खत्म! हीरो ने लाई इथेनॉल से चलने वाली ग्लैमर बाइक

Hero Glamour Xtec Flex Fuel अब पेट्रोल के बढ़ते दामों की टेंशन खत्म! हीरो ने लाई इथेनॉल से चलने वाली ग्लैमर बाइक बात दे की मारुति सुजुकी ने कुछ समय पहले फ्लेक्स-फ्यूल पर चलने वाली वेगन आर को पेश किया था। कुछ समय पहले फ्लेक्स-फ्यूल पर चलने वाली WagonR को पेश किया था। अब इसी टेक्नोलॉजी पर हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी बाइक भी पेश कर दी है अब भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motorcorp) ने ऑटो एक्सपो 2023 में, फ्लेक्स-फ्यूल तकनीक के साथ अपनी Glamour XTEC बाइक को पेश किया है।

Hero Glamour Xtec Flex Fuel

भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motorcorp) ने ऑटो एक्सपो 2023 में, फ्लेक्स-फ्यूल तकनीक के साथ अपनी Glamour XTEC बाइक को पेश किया है। भारत सरकार इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों से आगे की स्ट्रैटजी पर फोकस कर रही है। इसी के चलते देश में हम हाइड्रोजन कार को देख चुके हैं। इसके अलावा मारुति सुजुकी ने कुछ समय पहले फ्लेक्स-फ्यूल पर चलने वाली WagonR को पेश किया था। अब इसी टेक्नोलॉजी पर हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी बाइक भी पेश कर दी है. खास बात है कि यह बाइक E20 से E85 मिश्रण पर चलने में सक्षम है. आइये जानते है इस बाइक की डिटेल।

Hero Glamour Xtec Flex Fuel अब पेट्रोल के बढ़ते दामों की टेंशन खत्म! हीरो ने लाई इथेनॉल से चलने वाली ग्लैमर बाइक

Untitled design 2023 01 14T122719.533

यह भी पढ़े :- ऑल-इलेक्ट्रिक कार Citroen eC3 की टीजर इमेज जारी,अब टाटा Tiago EV का खेल ख़त्म,इन फीचर्स के साथ जल्द होगी लांच

Hero Glamour Xtec Flex Fuel बाइक की खासियत

Hero Glamour Xtec Flex Fuel बाइक की खासियत की बात करे तो यह पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण पर काम कर सकती हैं. जैसे 20 फीसदी इथेनॉल और 80 फीसदी पेट्रोल (e20) या 20 फीसदी पेट्रोल और 80 फीसदी इथेनॉल (e80). पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और प्रदूषण के चलते कई देशों में फ्लेक्स-फ्यूल को अनिवार्य कर दिया गया है. भारत सरकार 2025-26 तक e20 का लक्ष्य लेकर चल रही है।

Hero Glamour Xtec Flex Fuel बाइक का नया फ्लेक्स इंजन

कंपनी की मानें तो बाइक का नया फ्लेक्स इंजन 10.7 बीएचपी पावर और 10.6 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें स्टैंडर्ड मॉडल की तरह 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. साधारण इंजन वाली Hero Glamour Xtec की भारत में कीमत करीब 86 हजार रुपये से शुरू होती है. 

Hero Glamour Xtec Flex Fuel अब पेट्रोल के बढ़ते दामों की टेंशन खत्म! हीरो ने लाई इथेनॉल से चलने वाली ग्लैमर बाइक

13 52 251605334hero

यह भी पढ़े :- Royal Enfield की Classic 350 ने मार ली पूरी बाजी अब कोई और नहीं नए अवतार और स्टाइलिश डिजाइन के साथ देखे फीचर्स

दूसरी कंपनियों ने भी पेश की Flex Fuel बाइक

जानकारी के लिए बता दे की हीरो के अलावा, ऑटो एक्सपो 2023 में कई दूसरी कंपनियों ने भी फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल्स को शोकेस किया. होंडा ने अपनी XRE 300 एडवेंचर, यामाहा ने FZ-FI, बजाज ने पल्सर NS160 और सुजुकी ने अपनी Gixxer 250 जैसी बाइक्स को फ्लेक्स फ्यूल फीचर के साथ पेश किया है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular