Thursday, February 2, 2023
HomeGold-Silver के दामGold Silver Latest Price : अब ज्वैलरी खरीदने का सुनहरा मौका सर्राफा...

Gold Silver Latest Price : अब ज्वैलरी खरीदने का सुनहरा मौका सर्राफा बाजार में गोल्ड हुआ सस्ता जानें क्या हैं आज के रेट

Gold Silver Latest Price : अब ज्वैलरी खरीदने का सुनहरा मौका सर्राफा बाजार में गोल्ड हुआ सस्ता जानें क्या हैं आज के रेट। अब ज्वैलरी खरीदने का सुनहरा मौका सर्राफा बाजार में गोल्ड हुआ सस्ता जानें आज क्या हैं सोने के रेट। ग्लोबल मार्केट में आज सोने में कमजोरी आई है, जबकि चांदी स्थिर से मजबूत है. जिसका असर घरेलू वायदा बाजार में देखा जा रहा है. सोने में गिरावट है, जबकि चांदी में मजबूती है. बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सस्ता हो गया है. अगर आप भी गोल्ड ज्वैलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज आपके पास सस्ता गोल्ड खरीदने का मौका है.

Gold Latest Price

ग्लोबल मार्केट में आज सोने की कीमतों में जोरदार गिरावट दर्ज की गई है. जबकि हाजिर चांदी स्थिर से मजबूत है. वहीं, घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतों में कमजोरी दर्ज की गई है. शादी सीजन से पहले सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सस्ता हो गया है. आज गोल्ड का भाव 56500 रुपये के पार बंद हुआ है. वहीं, चांदी की कीमतें तेजी के साथ बंद हुई हैं. चांदी 70,000 के नीचे क्लोज हुई है.अगर ग्लोबल मार्केट की बात की जाए तो विदेशी बाजारों में सोना लाभ के साथ 1,910 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. चांदी भी लाभ के साथ 24.16 डॉलर प्रति औंस पर थी. आइये जानते है सोने चाँदी के ताज़े दाम।

Gold Silver Latest Price : अब ज्वैलरी खरीदने का सुनहरा मौका सर्राफा बाजार में गोल्ड हुआ सस्ता जानें क्या हैं आज के रेट

gold 0

यह भी पढ़े :- 1 रु के पुराने सिक्के के बदले मिलेंगे पूरे 5 लाख रु,आपके पास है क्या

सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने और चांदी का भाव

अब ज्वैलरी खरीदने का सुनहरा मौका सर्राफा बाजार में गोल्ड हुआ सस्ता जानें आज क्या हैं सोने के रेट। सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 105 रुपये की गिरावट के साथ 56,526 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,631 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके अलावा अगर चांदी की कीमतों की बात की जाए तो आज इनमें तेजी देखने को मिल रही है.

Gold Silver Latest Price : अब ज्वैलरी खरीदने का सुनहरा मौका सर्राफा बाजार में गोल्ड हुआ सस्ता जानें क्या हैं आज के रेट

gold silver news

यह भी पढ़े :- Share Market : बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी के बाद सेंसेक्स में 390.02 अंक बढ़ोतरी व निफ्टी में 112.05 अंक तेजी के साथ…

चांदी की कीमत 52 रुपये की तेजी के साथ 69,694 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा है कि दिल्ली में सोने की हाजिर कीमत 105 रुपये की गिरावट के साथ 56,526 रुपये प्रति 10 ग्राम रही. एक्सपर्ट ने कहा कि मंगलवार को डॉलर इंडेक्स के 0.18 फीसदी मजबूत होने से सोने की कीमतों पर दबाव रहा. अमेरिकी बॉन्ड आय में भी हालिया निम्न स्तर से सुधार आया.अब ज्वैलरी खरीदने का सुनहरा मौका सर्राफा बाजार में गोल्ड हुआ सस्ता जानें आज क्या हैं सोने के रेट.

कैसे जानें सोने की शुद्धता

ISO (Indian Standard Organization) द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है. ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं. कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है. 24 कैरेट गोल्ड 99.9% शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना शानदार होता है, लेकिन उसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular