आपको लग सकता है छोटी सी गलती से 2000 का चुना, सिर्फ हेलमेट पहनने से ही नहीं बनेगी बात, बहुत सी बातों का रखना होगा ख्याल

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

आपको लग सकता है छोटी सी गलती से 2000 का चुना, सिर्फ हेलमेट पहनने से ही नहीं बनेगी बात, बहुत सी बातों का रखना होगा ख्याल

Traffic Challan: कई बार सही जानकारी के अभाव में लोगों को चालान का सामना करना पड़ता है और उनकी जेब पर भारी चपत लगती है। जैसे कई बैंक चालक हेलमेट पहनने के बाद सोचते हैं कि अब वे चालान से बच जाएंगे और सुरक्षित भी रहेंगे। जबकि सिर्फ सिर पर हेलमेट रख लेने से दोनों में से कुछ भी संभव नहीं है। लेकिन आपके साथ ऐसा न हो इसलिए हम आगे इसके बारे में सही जानकारी देने जा रहे हैं।

हेलमेट पहनने का सही तरीका

चाहे आप बाइक चलाएं या स्कूटर, हेलमेट पहनना अनिवार्य है। ताकि एक तो आपकी जेब चालान की मार से बच जाए और दूसरा आप सुरक्षित भी रहें। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप हेलमेट ठीक से पहनें। इसका मतलब है कि सबसे पहले, आपका हेलमेट आपके सिर पर फिट होना चाहिए, न तो तंग और न ही ढीला।

image 318

यह भी पढ़े :-Kartik Aaryan: दोस्ताना झगड़ा होगा खत्म, अनाउंस कर दिया करण जौहर के साथ अपनी पुरानी लड़ाई को खत्म कर, नई फिल्म का खास तोहफा…

इसे लगाने के बाद स्ट्रिप को अच्छे से लगाएं। ताकि हेलमेट आपके सिर को उचित सुरक्षा प्रदान कर सके और किसी भी दुर्घटना आदि की स्थिति में आपके सिर को कम से कम चोट लगे। स्ट्रिप बंद न करने पर भी आपका चालान कट सकता है।

जेब पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा

हेलमेट न पहनने और पट्टी बंद न करने पर चालान का प्रावधान है। जिसके लिए आपका मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान काटा जा सकता है।

image 316

यह भी पढ़े :-भारत मे भी लॉन्च हुई Honda CB350 की तड़कती भड़कती होंडा बाइक, इसकी शुरुआती कीमत है 2 लाख रुपये!

यानी अगर आप दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहने हुए पकड़े गए तो आपका 2,000 रुपये का चालान काटा जा सकता है और अगर आप पट्टी बांधकर हेलमेट पहनते हैं तो 1,000 रुपये तक का चालान काटा जा सकता है। इसलिए हेलमेट को सही तरीके से पहनना जरूरी है आईएसआई मार्क वाला हेलमेट ही पहनें।

image 317

कई बार हेलमेट पहनने और पट्टी ठीक से बंद करने के बाद भी चालान की नौबत आ जाती है। क्योंकि दोपहिया वाहन चालक द्वारा पहना गया हेलमेट भारतीय मानक ब्यूरो (बीएसआई) द्वारा आईएसआई प्रमाणित नहीं है। जबकि मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक हेलमेट का आईएसआई सर्टिफाइड होना अनिवार्य है और अगर ऐसा नहीं है तो भी आपका चालान कट सकता है, जो 1,000 रुपये होगा। इसलिए ऐसा करने से बचें और चालान के साथ-साथ सुरक्षित भी रहें।

दिगम्बर बर्डे