आमों का राजा, एक खेत में 32 किस्में, जाने पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

आमों का राजा, एक खेत में 32 किस्में, जाने पूरी जानकारी, फलों के राजा आम की देश में अनगिनत किस्में हैं. हर किस्म का अपना खास स्वाद और पहचान होती है और उसी के हिसाब से उनकी कीमत भी तय होती है. हर क्षेत्र के आम की अपनी विशेषता होती है. लेकिन सागर के इस किसान ने देशभर के सबसे बेहतरीन 32 किस्मों के आमों को एक ही जगह लगाया है. बुंदेलखंड के इस युवा किसान ने सालों की मेहनत से कपूरिया गांव में ऐसा बगीचा तैयार किया है, जिसमें देश के अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी 32 किस्मों के आम के 400 पेड़ लगाए गए हैं. खास बात ये है कि स्थानीय आमों की किस्मों को सहेजने के साथ-साथ आकाश चौरसिया नाम के इस युवा किसान ने खुद ही दूसरे राज्यों के मशहूर आमों को भी तैयार किया है.

यह भी पढ़े : – KTM को छोड़ अब लड़कियों हुई नई Yamaha R15 के स्पोर्टी लुक की दीवानी, देखे एडवांस फीचर्स और दमदार इंजन

यह किसान एक ही जगह 32 तरह के आम उगा रहे हैं

4 एकड़ में 32 किस्मों के 400 पेड़

आकाश चौरसिया का कहना है कि “आमों का बगीचा तैयार करने के लिए काफी मेहनत और धैर्य की जरूरत थी. सबसे पहले तो मैंने उन आमों की किस्मों को सहेजा जो विरासत में मिली थीं. फिर हमने देश के हर हिस्से में मिलने वाली आम की अलग-अलग किस्मों को लगाने की कोशिश की, जिनमें दक्षिण भारत भी शामिल है. कलम लगाने और बूती की विधि से कुल 4 एकड़ इलाके में लगभग 400 आम के पेड़ लगाए गए हैं. जिसमें केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम, राजस्थान और बंगाल से जुड़ी आम की किस्मों का बगीचा लगाया गया है.”

यह भी पढ़े : – 5G की दुनिया में हुड़दंग मचाने आया Oneplus का ये तगड़ा कैमरा फ़ोन, जाने फीचर्स

आम की ये किस्में मिलती हैं यहां

केसर
⁠रसपवरी
⁠मलगोवा
⁠हिमसागर

रत्ना

वैनराज
⁠किशनभोग
⁠ मालदा
लंगड़ा
चौसा
दुसेहरी
बॉम्बे ग्रीन
टोटापुरी

बादाम
⁠नीलम
आम्रपाली
⁠मल्लिका
⁠देशी चुसिया
⁠बागिनपल्ली
⁠सफेदा
⁠अलफोंसो
⁠फजली
⁠सिंदूरी
इमाम
⁠मऩकुराद
⁠पहाड़ी
⁠किलीचुंदन
⁠रोमानी
बेगनपल्ली
कास्टूरी
हापुष
कलमी

कुछ आम हैं बहुत खास

इन आमों में से केसर आम, गुजरात के जूनागढ़ के गिरनार की पहाड़ियों में उगाया जाने वाला आम है. इसका स्वाद बहुत मीठा होता है. ‘अलफोंसो’ महाराष्ट्र के रत्नागिरी में पाए जाने वाला आम है. जिसे खास जलवायु की जरूरत होती है. यह आम दुनियाभर में मशहूर है. ‘हिम सागर’ पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद की एक खास किस्म है. तमिलनाडु के सेलम की मलगोवा आम की किस्म है, जो गोल आकार की होती है. गोवा का मन्कुर्द आम एक ऐसी किस्म है जिसमें रेशा ज्यादा होता है और ये पूरी तरह मीठा होता है.