Success Story :खेती करके लाखों से करोड़ो बनाने का तरीका कम लागत में अधिक उत्पादन,आइये जानते है

By Sakshi

Updated on:

खेती करके लाखों से करोड़ो बनाने का तरीका कम लागत में अधिक उत्पादन,आइये जानते है मध्य प्रदेश के युवा किसान भाई युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं, जो खेती में अपना करियर बनाना चाहते हैं. जी हां, यह हकीकत है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी कई छोटे किसान भाई ऐसे है जिन्होंने ऐसे काम करना शुरू किया है।

भोपाल में रहने वाले एक किसान ने 9 एकड़ जमीन से साल में 15 लाख रुपये से अधिक की आमदनी करने का कमाल कर दिखाया है. युवा किसान के मुताबिक, आत्मा परियोजना में जैविक और कृषि विविधीकरण का उपयोग करके उन्होंने 9 एकड़ जमीन पर खेती की. वे 2 एकड़ में सब्जी, 4 एकड़ में अनाज और 2 एकड़ में फल लगते है बाकी जमीन पर जैविक खाद बनाने का काम करते है।

ये भी पढ़े :KTM को छोड़ पापा की परिया अब हुई नई Yamaha R15 V4 के स्पोर्टी लुक की दीवानी, स्टैंडर्ड फीचर्स के साथ मिल रहा पॉवरफुल…

कमाई को बनाया बेहतर

old feedsdm8gfa2sbnae4nueynxyciyel9q0wmmz 1

किसान अपने खेत में कृषि विभाग की सहायता से पॉली हाउस बनवा रहे है जिसमें सब्जियों की खेती की और वो काफी लाभ करि साबित हुई है उन्हें पालक की खेती से अच्छा मुनाफा मिला. वे पत्तेदार सब्जियों की 100 से 125 क्विंटल प्रति 2 एकड़ तक उपज कर लेते है।

कि मेरा गांव शहर के करीब होने से जैविक सब्जियों की अच्छी मांग रहती है। सरकारी या प्रावेट माध्यम से जैविक सब्जियां सीधे उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाकर सब्जियों की अच्छी कीमत मिल जाती है. वे कृषि के साथ पशुपालन भी करते हैं और इससे 60 से 70 लीटर तक दूध रोजाना गांव में बिक्री करते हैं. इन सबसे लगभग अच्छी इनकम हो जाती है।

ये भी पढ़े : पशुओं के लिए घर में करें हरे चारे की खेती,अपने पशुओ को रखे स्वास्थ्य जानिए कैसे

जैविक खाद का तरीका

युवा किसान ने कृषि वैज्ञानिकों के माध्यम से जैविक खाद बनाने की ट्रेनिंग ली है. वे मटका खाद और 10 पत्ती काढ़ा बना रहे हैं. वर्मी कम्पोस्ट, वर्मी वाश आदि का उपयोग फसलों में करने से डीएपी और अन्य रासायनों की जरूरत नहीं पड़ती है। आज कल किसान भी खेती किसानी के नये तरीका सिख रहे है।

Sakshi

हेलो में साक्षी यादव,लाइफ में बहुत कुछ किया मगर आज सही राह मिली जर्नलिज्म,में बैतूल समाचार से जुड़ी ,जुड़ने के बाद एक अच्छा एक्सप्रिन्स रहा मेरा और मुझे लाइफस्टाइल पर,पॉलिटिक्स पर ,जॉब अलर्ट पर काम करना अच्छा लगता मेरी सोच है की मेरे द्वारा,लोग तक वो हर जानकारी पहुंच पाए जो वो नहीं जान पाते है। में लोगों की आवाज़ बनू।