50 से 80 लीटर दूध देती है इस नस्ल की गाय, कम समय मे पशुपालको को बना देगी मालामाल जाने इस नस्ल की पूरी जानकारी

By सचिन

Published on:

Follow Us
50 से 80 लीटर दूध देती है इस नस्ल की गाय, कम समय मे पशुपालको को बना देगी मालामाल जाने इस नस्ल की पूरी जानकारी

50 से 80 लीटर दूध देती है इस नस्ल की गाय, कम समय मे पशुपालको को बना देगी मालामाल जाने इस नस्ल की पूरी जानकारी। एक नस्ल की गाय जो 50 से 80 लीटर दूध देती है, किसानों को धनवान बना सकती है। वर्तमान समय में हमारे देश में डेयरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। यह व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों के लिए एक उत्कृष्ट आय का स्रोत बन रहा है। देश में ऐसी एक नस्ल की गाय है जो एक दिन में 50 से 60 लीटर तक दूध देती है। इस गाय के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे, जिससे आप भी लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- किसानो को करोड़पति बना देगी गेंहू की ये 4 किस्मे, 100 क्विंटल ज्यादा पैदावार की ग्यारंटी, देखे पूरी जानकारी

50 से 80 लीटर तक दूध देती है इस नस्ल की गाय

यह गिर नस्ल की गाय एक दिन में करीब 50 से 60 लीटर तक दूध दे सकती है। इस गाय की खासियत यह है कि उसका दूध बहुत महंगा होता है और इसका आयुर्वेदिक लाभ भी होता है। इसका दूध किसी भी बीमार व्यक्ति को दिलाया जाए तो उसकी तबीयत बहुत जल्दी सुधार सकती है। इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इस गिर नस्ल की गाय के बछड़े भी जीवंत और स्वस्थ होते हैं।

image 3233

जाने गिर गाय की क्या पहचान

गिर नस्ल की गाय को ज्यादा धूप में रहना पसंद नहीं होता। इसके कान लंबे और बड़े होते हैं और उसकी खाल लटकी हुई होती है। गिर नस्ल की गाय की खाल का रंग सफेद, गहरा लाल, या भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल होती है। मादा गिर नस्ल गाय की वजन लगभग 385 किलोग्राम होता है और ऊँचाई 130 सेंटीमीटर होती है। नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम होता है और ऊँचाई 135 सेंटीमीटर होती है।

50 से 80 लीटर दूध देती है इस नस्ल की गाय, कम समय मे पशुपालको को बना देगी मालामाल जाने इस नस्ल की पूरी जानकारी

यह भी पढ़े- मात्र ₹6,799 में 7GB रैम और 6000mAH बैटरी के साथ सबसे सस्ता स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी के साथ मिलेगा जबरदस्त ऑपरेटिंग सिस्टम

जानिये गिर गाय के चारे के बारे में

गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, और गुआर का चूरा खाती है। इसके आहार पर निर्भर करके इसकी दूध की मात्रा और गुणवत्ता निर्धारित होती है। गिर नस्ल की गाय के दूध से आप बड़े पैमाने पर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप गिर नस्ल की गाय का पालन पोषण करके मालामाल बन सकते हैं