30km के धांसू माइलेज और शानदार फीचर्स से Maruti Baleno उड़ा रही Nexon की धज्जियाँ, कम कीमत में आनंद ही आनंद

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us
30km के धांसू माइलेज और शानदार फीचर्स से Maruti Baleno उड़ा रही Nexon की धज्जियाँ, कम कीमत में आनंद ही आनंद

30km के धांसू माइलेज और शानदार फीचर्स से Maruti Baleno उड़ा रही Nexon की धज्जियाँ, कम कीमत में आनंद ही आनंद, Maruti Baleno को कंपनी ने पहली बार अक्टूबर 2015 में इंडियन मार्केट में लॉन्च किया था. तब से ये कार अपने सेग्मेंट में खासी लोकप्रिय रही है. हाल ही में कंपनी ने इस कार को नए हाई-टेक फीचर्स के साथ अपडेट कर बाजार में उतारा है, जिससे ये कार पहले से और भी ज्यादा प्रीमियम हो गई है।

मई महीना ज्यादातर वाहन निर्माताओं के लिए बेहतर रहा, मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स सहित कई कंपनियों ने ग्रोथ दर्ज की है. लेकिन बीते मई महीने में मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Baleno ने जबरदस्त परफॉर्मेंस से सबको चौंका दिया है. हाई-टेक फीचर्स और एडवांस सेफ्टी से लैस इस कार ने सबको पछाड़ते हुए नंबर एक की पोजिशन पर कब्ज़ा किया है।

Maruti Suzuki Baleno में देखने को मिलेगी कई सारी खास चीजे

image 599

कंपनी की तरफ से घरेलू बाजार में पेश की जाने वाली पहली और इकलौती प्रीमियम हैचबैक कर रही है. कंपनी ने इसे पहली बार अक्टूबर 2015 में इंडियन मार्केट में लॉन्च किया था. ये कार ग्लोबल मार्केट में भी मौजूद है और अन्य बाजारों में भी शानदार प्रदर्शन करती है. हाल ही में कंपनी ने इस कार को नए हाई-टेक फीचर्स के साथ अपडेट कर बाजार में उतारा है, जिससे ये कार पहले से और भी ज्यादा प्रीमियम हो गई है।

30km के धांसू माइलेज और शानदार फीचर्स से Maruti Baleno उड़ा रही Nexon की धज्जियाँ, कम कीमत में आनंद ही आनंद

image 600

यह भी पढ़े:- कम बजट में Maruti का Game Out करने Tata का नया पासा, शानदार रेंज से बाजार पर हुकूमत जमाने नया EV मॉडल लॉन्च

Maruti Suzuki Baleno में मिलेगा दमदार इंजन और गजब का माइलेज

ये कार कुल 9 वेरिएंट्स में आती है और इसमें 1.2 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 12 वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ आता है. ये इंजन 89Bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसका पेट्रोल वेरिएंट 22 किलोमीटर प्रति/लीटर और CNG वेरिएंट 30 किलोमीटर प्रति/किग्रा तक का माइलेज देती है।

Maruti Suzuki Baleno में मिलेंगे भरोसेमंद सेफ्टी फीचर्स

Maruti Baleno में ESP और हिल होल्ड असिस्ट को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है, यानी कि ये सभी वेरिएंट्स में मिलेगा. ये फीचर चढ़ाई और पहाड़ी इलाकों में ड्राइविंग के दौरान बहुत ही उपयोगी साबित होता है. इससे कार के फीसलने का खतरा कम हो जाता है, ख़ास कर स्लीपर कंडिशन में भी आप संतुलित ड्राइविंग कर सकते हैं. इसके अलावा हिल होल्ड फंक्शन आपको चढ़ाई के दौरान कार के नीचे की तरफ रोल करने से बचाता है. चढ़ाई के दौरान जब आप ब्रेक पैडल से पैर हटाते हैं तो ये फंक्शन कुछ देर तक के लिए ब्रेक का सक्रिय रखता है. इसका सबसे बड़ा फायदा होता है कि कार चढ़ाई वाले रास्ते पर भी ग्रिप बनाए रखती है और नीचे लुड़कने का डर कम होता है।

image 601

30km के धांसू माइलेज और शानदार फीचर्स से Maruti Baleno उड़ा रही Nexon की धज्जियाँ, कम कीमत में आनंद ही आनंद

यह भी पढ़े:- Hyundai की टॉप क्लास फीचर्स वाली पिन्नोरी कार हुई लॉन्च, झमाझम फीचर्स के साथ लुक में भी कतई जहर, Tata के मचाएगी चीथड़े

Maruti Suzuki Baleno के बेहद शानदार फीचर्स

Maruti Baleno में कंपनी ने कुछ और फीचर जोड़े हैं, इसमें 6 एयरबैग, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रिवर्स पार्किंग सेंसर, ब्रेक असिस्ट, सीट-बेल्ट टेंशनर इत्यादि दिया गया है. इसके अलावा इस कार में पहले से दिए जाने वाले फीचर भी आते हैं, जैसे कि हाइलोजन प्रोजेक्टर हेडलैंप, LED टेललैंप, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर डिफॉगर, ऑल पावर विंडो, कीलेस एंट्री, सेंट्रल लॉकिंग, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रमेंट पैनल इत्यादि।

Maruti Suzuki Baleno की कीमत

हाल ही में मारुति सुजुकी ने Baleno को कुछ नए फीचर्स के साथ अपडेट किया है और अब ये कार पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड CNG किट के साथ भी आती है. मारुति बलेनो के बेस वेरिएंट में भी कंपनी ने ESP और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए हैं. नए फीचर्स को जोड़े जाने के बाद इसके एंट्री लेवल वेरिएंट की कीमत में तकरीबन 12,000 रुपये का इजाफा किया गया है. इस कार की कीमत 6.61 लाख रुपये से लेकर 9.88 लाख रुपये के बीच है।