Wednesday, February 8, 2023
Homeऑटोमोबाइल17 लाख की TATA Nexon EV पड़ेगी मात्र 4 लाख रूपये में,...

17 लाख की TATA Nexon EV पड़ेगी मात्र 4 लाख रूपये में, जानिए कैसे

17 लाख की TATA Nexon EV पड़ेगी मात्र 4 लाख रूपये, जानिए कैसे भारत में अब इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर शुरू हो चुका है. पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक कारों और टू-व्हीलर की मांग काफी तेजी से बढ़ी है. इसी मांग को ध्यान में रखते हुए अब बड़ी-बड़ी वाहन कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर रही हैं. हाल ही में भारतीय कार निर्माता महिंद्रा ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 को लॉन्च किया है. यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV को टक्कर देगी. दोनों की कीमतों में ज्यादा अंतर नहीं है.

17 लाख की TATA Nexon EV पड़ेगी मात्र 4 लाख रूपये, जानिए कैसे

यह भी पढ़े : टाटा ने हम दो हमारे दो परिवारों के लिए ला रही है Mini TATA Nano SUV, मिलेंगा शानदार फीचर्स और लुक के साथ दमदार…

भारत में मिलने वाली इलेक्ट्रिक कारों की कीमत वर्तमान में पेट्रोल-डीजल कारों के मुकाबले कहीं ज्यादा है. इसलिए यह आम लोगों की पहुंच से काफी दूर हो जाती हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि इलेक्ट्रिक कारों में लागत एक बार ज्यादा होती है. इसके बाद सिर्फ बचत ही बचत है. ये बचत इतनी है कि 17 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार Nexon EV आपको सिर्फ 4 लाख रुपये की ही पड़ जाएगी. यहां इलेक्ट्रिक कार पर होने वाली बचत को आसान सी कैल्क्युलेशन से समझाते हैं.

पहले तो जान लीजिए Nexon EV के बारे में First of all, know about Nexon EV

टाटा मोटर्स की Nexon EV की कीमत 14.99 लाख रुपये से शुरू होती है. अगर इसके बेस्ट सेलिंग मॉडल XZ+ की बात करें तो इसकी कीमत 16.50 लाख रुपये एक्स शोरूम है. इसकी ऑन रोड कीमत करीब 17 लाख रुपये से ज्यादा पड़ती है. 30.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आने वाली कार को एक बार चार्ज करने पर 312 किमी तक चलाया जा सकता है. इसके अलावा कार में ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स और सुविधाएं भी मिल जाती हैं. कार की 3 साल या 1.25 लाख किमी की वारंटी मिल जाती है. ईवी की बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर के लिए 8 साल या 1.60 लाख किलोमीटर की वारंटी मिलती है.

front view0

अब बात करतें हैं कार पर मिलने वाली सब्सिडी की Now let’s talk about the subsidy on the car

17 लाख की TATA Nexon EV पड़ेगी मात्र 4 लाख रूपये, जानिए कैसे भारत सरकार इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 3 लाख रुपये तक की सब्सिडी दे रही है. इसके अलावा आप टैक्स में रूप में करीब 1.5 लाख रुपये की ज्यादा बचत कर सकते हैं. इस तरह इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर कुल बचत 4.5 लाख रुपये तक हो जाती है. एक हिसाब से देखा जाए तो इतनी रकम कुछ कम नहीं होती. हालांकि, सब्सिडी को लेकर कुछ बातों को ध्यान रखना होगा, क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी तो सभी जगह एक जैसी हो सकती है, लेकिन राज्यों में यह सब्सिडी अलग-अलग है. कुछ राज्यों में अभी सब्सिडी नहीं मिल रही है.

अब बात Nexon EV पर मिलने वाले फायदों Now talking about the benefits available on Nexon EV

दिल्ली में कार की ऑन रोड कीमत 17.30 लाख रुपये तक आती है. कई राज्यों में ये ज्यादा भी रहती है, लेकिन यहां दिल्ली के बारे में बता रहे हैं. अब केंद्र सरकार इस पर करीब 3 लाख और राज्य सरकार करीब 1.15 लाख रुपये की छूट देती है. कुल छूट 4 लाख से ऊपर पहुंच जाती है. इस हिसाब से कार हमें करीब 13.50 लाख रुपये रुपये की पड़ जाएगी. अगर आप कार पर लोन ले रहे हैं तो लोन की रकम पर चुकाए जाने पर ब्याज पर भी इनकम टैक्स रूल के हिसाब से 1.50 लाख रुपये की बचत कर सकते हैं. अब ये कार 12 लाख रुपये की हो गई. ये कार अब भी आपको महंगी लग रही होगी. तो चलिए इसे और सस्ता करते हैं.

17 लाख की TATA Nexon EV पड़ेगी मात्र 4 लाख रूपये, जानिए कैसे

यह भी पढ़े : Mahindra Bolero 2023 देश की No.1 SUV Bolero आ रही है नए धाकड़ लुक में, दमदार माइलेज और तूफानी फीचर्स के साथ लगायेगी आग

इस तरह और भी सस्ती पड़ेगी कार In this way the car will be cheaper

कंपनी का दावा है कि नेक्सन ईवी की रनिंग कॉस्ट 1.6 रुपये प्रति किलोमीटर है और कंपनी बैटरी पर 1,60,00 किमी की वॉरंटी दे रही है. तो इस हिसाब से देखा जाए तो 1.60 लाख किमी चलाने में करीब 2.52 हजार रुपये खर्च होंगे. दूसरी तरफ नेक्सन के पेट्रोल मॉडल को की रनिंग कॉस्ट करीब 7 रुपये प्रति किमी है. अगर पेट्रोल की कीमत 96 रुपये प्रति लीटर मान लें तो 1.60 किमी चलाने पर इसमें 11.20 लाख रुपये खर्च होंगे. इस हिसाब से इलेक्ट्रिक कार से करीब 8.7 लाख रुपये की बचत हो जाएगी. अब 12 लाख में 8 लाख रुपये मौटे-मौटे हटा दें तो करीब 4 से लाख रुपये की बचत हो जाएगी. वर्तमान में ऑल्टो की कीमत 4 लाख रुपये से ज्यादा पड़ती है. इस हिसाब से तो ऑल्टो से भी सस्ती हो गई.

RELATED ARTICLES

Most Popular