इस नीले फल की खेती से किसानों पर होगी धनवर्षा, सालाना होगी 60 लाख की कमाई, जाने खेती करने का सरल तरीका

By Alok

Published on:

Blueberry Farming: इस नीले फल की खेती से किसानों पर होगी धनवर्षा, सालाना होगी 60 लाख की कमाई, जाने खेती करने का सरल तरीका, देश के युवा किसान अब बदलते समय के साथ पारंपरकि तरीके को छोड़कर,मॉडर्न और वैज्ञानिक विधि खेती करने में विशेष रूचि दिखा रहे है।यह तरीका उत्पादन के साथ साथ लोगों की कमाई भी बढ़ गई है.अब युवा किसान अब बागबानी फसलों सहित कई विदेशी फल और सब्जियों की भी खेती कर रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसी फसल की खेती के बारे में बताने जा रहे है। जिसकी खेती आपके लिए बेहद फायदेमंद होती है।

अमेरिकन ब्लूबेरी की खेती से होगा मोटा मुनाफा

image 238

देश के कई इलाकों में किसानों ने अमेरिकन ब्लूबेरी की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे है. क्योंकि ब्लूबेरी बहुत ही महंगा बिकने वाला फ्रूट है. यह 1,000 रुपये किलो बिकता है. अमेरिकन ब्लूबेरी को सुपरफूड माना जाता है. दुनिया भर में यह काफी लोकप्रिय फ्रूट है. हालांकि, भारत में इसका उत्पादन बहुत कम है. लेकिन अब धीरे-धीरे इसकी खेती में रूचि दिखा रहे है।

यह भी पढ़े: गेहूं की यह नई किस्में बढ़ाएगी किसानो की आय, प्रति हेक्टेयर होगा 74.9 क्विंटल तक का उत्पादन, जाने पूरी डिटेल्स

एक बार लगाने पर 10 साल तक देगी मुनाफा

image 239

भारत में अमेरिकन ब्लूबेरी की बहुत ही कम किसान कर रहे है, लेकिन वह इसकी खेती में मोटी रकम भी कमा रहे है, ब्लूबेरी की सबसे बात यह है की इसकी एक बार बुवाई करते हैं, तो उससे 10 साल तक ब्लूबेरी का उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे भी ब्लूबेरी में कई सारे विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से शरीर तंदरूस्त रहता है. भारत में ब्लूबेरी की कई तरह की वैरायटी है.

ब्लूबेरी की खेती के लिए उपयुक्त समय

image 237

अगर आप भी ब्लूबेरी की खेती करना चाहते है तो आप इसकी खेती के लिए सबसे उपयुक्त समय अप्रैल और मई महीने के दौरान ब्लूबेरी के पौधों की रोपाई की जाती है. जिसके मात्र 10 महीने बाद उसके पौधों पर फल आने शुरू हो जाते हैं. यानि कि आप फरवरी-मार्च से फल तोड़ सकते हैं, जो जून महीने तक जारी रहता है.

मानसून के आगमन के साथ करे पौधों की छंटाई

image 240

मानसून के आगमन के बाद ब्लूबेरी के पौधों की छंटाई की जाती है. छंटाई करने के दो से तीन महीने बाद सितंबर-अक्टूबर तक उसमें शाखाएं आने लगती हैं और फूल लगने शुरू भी हो जाते हैं. हर साल ब्लूबेरी के पौधे की छंटाई करने से उसकी उत्पादन क्षमता लगातार बढ़ती ही जा रही है। आप भी इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े: मुर्गी की यह नस्ल चमकाएगी किसानो की तक़दीर, कम खर्च में देगी अधिक मुनाफा, जाने इसकी खासियत और कीमत

एक एकड़ में ब्लूबेरी की खेती से कितना होगा मुनाफा

आप एक एकड़ में ब्लूबेरी के 3000 प्लांट लगा सकते हैं. एक पौधे से 2 किलो तक ब्लूबेरी का फल तोड़ा जा सकता है. जबकि आप मार्केट में ब्लूबेरी को 1000 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते हैं. इस तरह एक साल में 6000 किलो ब्लूबेरी बेचकर आप 60 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

Alok